केदारनाथ धाम सुरक्षित पहुंचाएगी ये ‘हवाई टैक्सी’

2
416

helicopter-5360f1fb79a04_exlst (1)केदारनाथ धाम के लिए ‘हवाई टैक्सी’ की सुविधा को डीजीसीए ने क्लियरेंस दे दी है। डीजीसीए की अनुमति के बाद अधिकतम बुधवार से धाम के लिए हेली टैक्सी की सेवा शुरू हो जाएगी।

उम्मीद है कि मंगलवार को भी कुछ कंपनियां सेवाएं शुरू कर देंगी। सरकार ने केदारनाथ के लिए सोनप्रयाग, फाटा, गुप्तकाशी से हेली टैक्सी का किराया 75 सौ रुपए से घटाकर सात हजार कर दिया है। इसके अलावा देहरादून से चार्टर हेलीकॉप्टर सेवाओं की अनुमति भी उड्डयन को दे दी गई है।

डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन) ने केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवाओं की तैयार सुविधाओं का तकनीकी निरीक्षण कर लिया है। डीजीसीए हेलीपैड और हेलीकॉप्टरों के अलावा निर्धारित हवाई रूट पर अपनी अनुमति देता है।

राज्य सरकार के निर्मित सभी हेलीपैड डीजीसीए के निरीक्षण में फीट बैठे हैं।

डीजीसीए की क्लेयरेंस मिलने के बाद मंगलवार से उड़ाने शुरू हो जाएंगी, लेकिन सभी कंपनियां दो दिन के भीतर अपने सेवाएं संचालित करने के बारे में नागरिक उड्डयन विभाग को अवगत करवा दिया है।

इस बार आठ कंपनियां हेलीटैक्सी सेवा के लिए आई हैं, जिनके साढ़े सात हजार प्रस्तावित किराये को घटाकर सरकार ने अब सात हजार कर दिया है। हेली टैक्सी के अलावा चार्टर सेवाएं संचालित होंगी। इसके लिए हर कंपनी की अलग अलग दरें हैं।

केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा संचालित करने के लिए डीजीसीए की क्लेयरेंस राज्य सरकार को मिल गई है। कंपनियों को अवगत करवा दिया है। अधिकतम बुधवार तक सभी कंपनियां अपनी सेवाएं शुरू कर देंगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here