महंगाई से निपटने के लिए पीएम मोदी के पांच मंत्र

0
119

कम बारिश से कैसे जाएगा निपटा?

मानसून में देरी और अभी तक सामान्य से 48 फीसदी कम बारिश को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महंगाई और सूखे के खिलाफ पूरी मोर्चाबंदी करने में जुट गए हैं।

सूखे की मार सबसे ज्यादा झेलने वाले 500 जिलों के लिए सरकार खास एक्शन प्लान बना रही है। इन इलाकों में 50 फीसदी सस्ते डीजल की आपूर्ति पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

शुक्रवार को उन्होंने कृषि से जुड़े मंत्रियों के साथ बैठक कर उनके मंत्रालयों की तैयारियों का जायजा लिया। कृषि मंत्रालय से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अल-नीनो की मार से कमजोर मानसून और महंगाई से निपटने के एक्शन प्लान से नरेंद्र मोदी पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं और मंत्रियों को दोबारा प्रजेंटेशन के लिए बुलाया है।

पीएम की मोदी की अहम बैठक

बैठक में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, खाद्य मंत्री रामविलास पासवान, जल संसाधन मंत्री उमा भारती और रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार के अलावा इन मंत्रालयों के राज्यमंत्री भी मौजूद थे।

कमजोर मानसून के लिए कृषि मंत्रालय द्वारा तैयार आकस्मिक योजना का ब्यौरा कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने पीएम के सामने रखा। इसमें राज्य सरकार के साथ मिलकर सूखे की मार झेलने में सक्षम प्रजातियों के बीज और खाद व पानी सुनिश्चित कराने पर जोर दिया जा रहा है। आगामी 17-18 को राज्यों के कृषि आयुक्तों के साथ बैठक में इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here