दमकती त्वचा के 7 आसान घरेलू और हर्बल नुस्खे

0
331

skin-care-tipsहमारी सुंदरता की पहचान साफ और निखरी त्वचा से ही होती है इसीलिए आजकल सौंदर्य उत्पादों का बाजार काफी बढ़ गया है लेकिन बाजार में बिकने वाले महंगे कॉस्मेटिक हमारी त्वचा को स्थाई सुंदरता नहीं दे सकते। त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए आपको प्रकृति का ही सहारा लेना पड़ेगा क्योंकि प्रकृति में ही सुंदरता का खजाना है।

बाजार में मिलने वाले अधिकांश महंगे कॉस्मेटिक उत्पाद में कठोर केमिकल होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं और इसका साइड इफेक्ट भी होता है। वहीं अगर आप घर पर बने प्राकृतिक चीजों से बने सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे तो त्वचा स्वस्थ भी रहेगी और इसमें निखार भी आएगा।

स्किन केयर के 7 टॉप घरेलू और हर्बल नुस्खे

1. नींबू
निखरी और दमकती त्वचा के लिए नींबू काफी कारगर होता है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को साफ करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी त्वचा के काले धब्बे को ही नहीं हटाता है बल्कि कोशिका पुनर्जीवन की प्रक्रिया को भी तेज करता है। नींबू में ब्लीचिंग का भी गुण होता है, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा महसूस करती है।

चेहरे और गर्दन पर ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस लगाएं। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए अपनी त्वचा पर खीरे  के स्लाइस रगड़ें। इसे रोज या हर दूसरे दिन करने से त्वचा में काफी निखार आएगा।

एक दूसरा विकल्प यह भी है कि एक आधा नींबू का रस निचोड़ और उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें। काफी फायदा होगा।

स्किन एक्सफोलिएट करने की विधि में भी नींबू काफी फायदेमंद है। दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच चीनी का मिश्रण तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से इसे काफ करें त्वचा में चमक दिखती नजर आएगी। इस विधि को सप्ताह मे एक दिन आजमाएं।

2. हल्दी
हल्दी त्वचा पर कटे-फटे के निशान और दाग-धब्बे को कम करने में काफी कारगर है। यह एक बेहतर एंटीसेप्टिक क्रीम और त्वचा को चमकाने वाला एजेंट है। इसके अलावा हल्दी स्किन एलर्जी, सूजन और त्वचा संक्रमण समेत कई तरह के स्किन के बीमारियों के लिए रामबाण है। बेजान और नीरस लगने वाली त्वचा में हल्दी जान और चमक लाती है।

एक चम्मच हल्दी और पर्याप्त अनानास के रस के साथ हल्दी पाउडर का एक चम्मच मिश्रण तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्ट पूरी तरह से सूख जाने के बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा पर धब्बे को मिटाने के लिए यह काफी कारगर उपाय है। इस उपाय को सप्ताह में दो या तीन बार आजमाएं काफी फायदा होगा।

एक छोटे से बर्तन में पानी या दूध के साथ हल्दी पाउडर और बेसन को बराबर मात्रा में मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को त्वचा पर समान रुप से लगाएं। सूख जाने पर गुनगुने पानी से धो लें। यह स्किन की स्क्रबिंग का सबसे आसान उपाय है। स्किन टोन में चमक लाने और त्वचा पर हुए निशान हटाने के लिए सप्ताह में एक बार इसे आजमाएं।

3. शहद 
बेदाग और निखरी त्वचा के लिए आपको अपनी त्वचा को बराबर मॉइश्चराइज्ड रखना होगा। शहद एक कारगर और बेहतर मॉइश्चराइजर है। अपनी त्वचा पर कच्चा शहद लगाएं। इसे स्वाभाविक रुप से सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। शहद और पानी दोनों मिलकर आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाते हैं। इससे त्वचा मॉइश्चराइज भी होती है। दिन में एक बार या हर दूसरे दिन इस सरल उपाय को आजमाएं।

एक दूसरे विकल्प में दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसमें बेसन की बराबर मात्रा मिलाकर फेसमास्क की तरह इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ करें। स्किन में काफी ग्लो आएगा। इसे सप्ताह में एक बार आजमाएं

4. ऐलो वेरा
ऐलो वेरा त्वचा को कई फायदे पहुंचाता है। यह निशान को मिटाता है और त्वचा में खुजली शांत करता है। ऐलो वेरा में एंटी बैक्टेरियल गुण है जो मुंहासे खत्म करता है। इतना ही नहीं इसमें कसैले गुण होने के कारण यह दाग-धब्बे को भी खत्म करता है।

ऐलो वेरा लगाने से त्वचा में नमी आती है। ऐलो वेरा की पत्ती से जेल निकालें। जेल को रुई मे लगा कर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें। काफी फायदा मिलेगा।

5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा स्किन के pH level को नियंत्रित करता है। त्वचा में नमी और संवेदनशीलता के लिए स्किन का pH level काफी मायने रखता है। इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जिसके कारण यह त्वचा पर हुए मुंहासे, पिंप्लस और दाग को हटाने में काफी मदद करता है। यह एक बेहतर exfoliating एजेंट है जिसके कारण यह त्वचा से अशुद्धता, गंदगी और मृत कोशिका को हटाने में काफी कारगर है।

6. खीरा 
खीरा न सिर्फ त्वचा को पोषण देता है बल्कि यह त्वचा में नमी भी बनाए रखती है। इसमें जो कसैला गुण होता है वो त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर स्किन में चमक लाता है।

एक ताजा खीरे का मोटा स्लाइस काट कर चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ें। रात भर उसे त्वचा पर छोड़ दें और सुबह पानी से धो दें। बिस्तर पर जाने से पहले इसे रोज करें। स्किन तरोताजा रहेगी और चमक भी आएगी।

7. तरबूज 
तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इनमे काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जिससे स्किन में जल्दी एजिंग की शिकायत नहीं आती है।

तरबूज को घरेलू फेस पैक की तरह भी उपयोग में लाया जा सकता है। यह सन बर्न, टैनिंग, दाग धब्बे, झाई को खत्म करता है। इसमें 94 प्रतिशत पानी होता है जिसमें विटामिन ए, बी 6 और सी मौजूद हैं। यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here