प्रसिद्ध साहित्यकार हिमांशु जोशी के निधन पर CM रावत ने जताया दुख

0
11

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हिंदी साहित्य के जाने-माने कथाकार और पत्रकार हिमांशु जोशी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि हिमांशु जोशी के निधन से साहित्य जगत को अपूर्णीय क्षति हुई है।

जानकारी के अनुसार, विश्व प्रसिद्ध साहित्यकार हिमांशु जोशी का लंबी बीमारी के चलते गुरुवार रात को दिल्ली में निधन हो गया। मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि वह ईश्वर से उनकी आत्मा को शान्ति देने की कामना करते हैं। सीएम रावत ने कहा कि वह दुख की इस घड़ी में परिवार को संबल देने की भी प्रार्थना करते हैं।

वहीं हिमांशु जोशी का उत्तराखंड से गहरा लगाव था। वह चंपावत स्थित खेतीखान में 2-3 साल में एक बार आते थे। उनके निधन से खेतीखान सहित सारे क्षेत्र के लोग शोक में डूबे हुए हैं। इसके साथ ही हिमांशु जोशी की इच्छा थी कि वह खेतीखान में पुस्तकालय भी खोले, जो कि पूरी नहीं हो पाई।

बता दें कि विश्व प्रसिद्ध साहित्यकार हिमांशु जोशी प्रसिद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. पूर्णानंद जोशी के बेटे थे। उनके उपन्यास और कहानियों पर फिल्में भी बन चुकी हैं। उनके लिखे साहित्य का कई भाषाओं में अनुवाद भी हो चुका है।