राज्यपाल ने ली अर्द्धकुंभ की तैयारियों की जानकारी

0
215

01अगले वर्ष हरिद्वार में अर्द्धकुंभ का आयोजन होगा। राज्य सरकार अर्द्धकुंभ के सफल आयोजन के लिए तैयारियों में जुटी है तो वहीं आज राज्यपाल ने अर्द्धकुंभ की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। राज्यपाल डा. कृष्ण कांत पाॅल ने कुंभक्षेत्र में साफ-सफाई, सुरक्षा, श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए यातायात व्यवस्थाओं की ओर अधिकारियों को ध्यान देने की बात कही।

बैठक में राज्यपाल ने हाल ही में सम्पन्न हुए काँवड़ मेले के दौरान प्लास्टिक कचरा और गन्दगी फैलाये जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त की। उन्होंने नगर निगम और संबंधित विभागों से प्लास्टिक कचरा और गन्दगी तत्काल साफ किये जाने की अपेक्षा की। राज्यपाल ने कहा कि कुंभ मेला की अविध कांवड मेला से अधिक होती है साथ्ज्ञ ही इस मेले में तीर्थ यात्रियों की संख्या भी कई गुना होती है लिहाजा कुंभ क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए विशेष और पुख्ता व्यवस्थाओं का होना जरूरी है। राज्यपाल ने इस दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर भी अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण सुझाव दिये और कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में असामाजिक और अवांछित तत्वों की गतिविधियों पर सख्त नियंत्रण के लिए अतिरिक्त सतर्कता व सावधानी बरते जाने की भी जरूरत है।

आज की बैठक में राज्यपाल ने, अर्द्धकुंभ मेले की सफलता के लिए स्थानीय जनता तथा विभिन्न प्रमुख स्वयंसेवी संगठनों से समन्वय स्थापित करने तथ उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने की बात पर भी बल दिया। बैठक में विशेष कार्याधिकारी एवं सचिव राज्यपाल श्री अरूण ढौंडियाल, सचिव शहरी विकास, मेलाधिकारी अर्द्धकंुभ तथा डी.आई.जी कुंभमेला उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here