ग्रीन टी से हो सकते है आपको ये नुक्सान

0
86

green-teaअक्सर आपने ग्रीन टी पीने के फायदों के बारे में ही सुना होगा लेकिन ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी ही नुक्सानदायक भी है। इसलिए खासकर इसकी मात्रा और बनाने के तरीके पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ग्रीन टी को वजन कम करने में मददगार माना जाता है। इसलिए कई लोग इस गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं कि अधिक ग्रीन टी पीने का अर्थ है जल्द वजन कम होना।

लेकिन यह अवधारणा पूरी तरह से सही नहीं है। ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद है, यह तो हम सभी जानते हैं, लेकिन जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी सेहत को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचा सकती है। यह आंखों से नींद चुरा सकती है, शरीर में आयरन की कमी पैदा कर सकती है।
कैफीन
हालांकि ग्रीन टी में ज्यादा मात्रा में कैफीन नहीं होता, लेकिन ज्यादा ग्रीन टी पीने से बेचैनी, हृदय गति में अनियमितता, अनिद्रा की समस्या, चिंता, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।
पेट की गड़बड़ी
अगर ग्रीन टी को सही तापमान के पानी के साथ न पिया जाए तो यह पेट की समस्या का कारण बन सकती है। ग्रीन टी बनाते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इसका पानी बिल्कुल उबला हुआ न हो। उबला हुआ होने पर जब आप उसमें चाय डालते हैं तो एसिडिटी हो सकती है।
आयरन की कमी
ग्रीन टी आयरन को अवशोषित करती है, जिससे शरीर में आयरन की कमी हो सकती है, इसलिए जो लोग एनीमिया के शिकार हैं, उन्हें ग्रीन टी पीते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
एलर्जी
कुछ लोगों में ग्रीन टी ज्यादा पीने के कारण एलर्जी के लक्षण देखे जा सकते हैं। ऐसे लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, चेहरे, होंठ व जीभ में सूजन आना आदि प्रमुख होते हैं।
गर्भावस्था में
ग्रीन टी में कैफीन व टैनिक एसिड पाया जाता है, जो गर्भावस्था में नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में महिलाओं को ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे होने वाले शिशु को न्यूरल टय़ूब( मस्तिष्क व रीढ़ की हड्डी में) जन्म दोष होने की आशंका बढ़ जाती है।
गुर्दे की पथरी
ग्रीन टी में अक्सेलिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो गुर्दे में पथरी का कारण हो सकता है। जो लोग किडनी की समस्या, हृदय रोग, मनोवैज्ञानिक समस्या व पेट में अल्सर की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें ग्रीन टी पीने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here