अगर हाथ में है इतने तिल तो चेक कराइए, कैंसर हो सकता है!

0
177

molesलंदन। अगर आपके शरीर पर बहुत ज्यादा तिल हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। एक रिसर्च के मुताबिक जिनके दाहिने हाथ पर 10 या उससे अधिक तिल स्किन कैंसर की बड़ी वजह बन सकते हैं। जिनके दाहिने हाथ पर 10 तिल होते हैं, ऐसे लोगों के पूरे शरीर में औसतन 100 से अधिक तिल होते हैं।

स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक तिल वाली जगह बेहद सक्रिय होती है, और उससे संक्रमण फैलने का भी काफी खतरा होता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि पिछले कुछ दशकों में लोगों के शरीर पर तिलों की बाढ़ सी आनी शुरू हो गई है।

सन 1970 के मुकाबले अब लोगों के शरीर पर 3 गुने से भी ज्यादा तिल होने लगे हैं, जो बढ़ते खतरे का संकेत है। सैंट थॉमस हॉस्पिटल के शोधकर्ताओं 3500 लोगों पर ये शोध किए और शरीर के 17 हिस्सों को इसके लिए चिन्हित किए। सबसे पहले से शोध महिलाओं पर किए गए, उसके बाद पुरुषों पर। आश्चर्यजनक रूप से महिला और पुरुष दोनों ही ज्यादा तिल होने की सूरत में खतरे की जद में रहे।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आपकी त्वचा पर ज्यादा तिल हैं, इसका मतलब है आपकी त्वचा बेहद सक्रिय है। बेहद सक्रिय त्वचा पर तिल होना कैंसर को बढ़ावा देता है। जो मेलानोमा श्रेणी का कैंसर होता है। त्वचा विशेषज्ञ वेरोनिक बटैली के मुताबिक ये शोध त्वचा कैंसर की पहचान विकसित करने में बड़ी मदद देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here