उर्दू शायर मुनव्वर राणा को PM मोदी ने बुलाया

0
150

Munawwar-Ranaaaa.jpgनई दिल्ली। पिछले रविवार को साहित्य अकादमी पुरस्कार वापिस करने वाले उर्दू शायर मुनव्वर राणा को पीएम नरेन्द्र मोदी ने मिलने के लिए बुलाया है। राणा ने एक अंग्रेजी अखबार को यह जानकारी देते हुए बताया है कि मौजूदा हालात पर बातचीत के लिए वे अगले हफ्ते प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि मुनव्वर राणा ने रविवार को एक न्यूज चैनल पर लाइव कार्यक्रम के दौरान अपना सम्मान वापस लौटा दिया था।

इससे पहले मुनव्वर राणा समेत करीब 30 साहित्यकार एम.एम कलबुर्गी और दादरी कांड के विरोध में अपने साहित्य अकादमी पुरस्कार लौटा चुके हैं। राणा ने बताया है कि मंगलवार को उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से इस बारे में बात की है। इस शायर के मुताबिक उनके साथ पुरस्कार लौटाने वाले कुछ और साहित्यकार पीएम से मुलाकात के लिए जा सकते हैं। हालांकि सूत्रों के मुताबिक राणा अकेले ऐसे साहित्यकार हैं जिनसे पीएमओ ने संपर्क किया है। साहित्यकार काशीनाथ सिंह ने इस बात से इंकार कर दिया कि उनके पास पीएमओ से कोई कॉल आया है।

हालांकि मुनव्वर राणा ने बताया है कि मैंने पीएमओ से कहा कि वह कुछ और लेखकों से संपर्क करें जिन्होंने पुरस्कार लौटाए हैं। पीएम से मुलाकात के दौरान मैं उनसे अपील करूंगा कि देश में ऐसा माहौल बनाएं जिससे लेखकों को निशाना न बनाया जा सके और मुसलमान शांति से रह सकें। खास बात यह है कि लाइव टीवी शो के दौरान पुरस्कार लौटाने वाले मुनव्वर राणा पहले साहित्यकारों द्वारा पुरस्कार लौटाए जाने का विरोध कर रहे थे लेकिन अचानक उन्होंने अपना रुख बदल लिया।

इससे पहले मुनव्वर राणा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि साहित्यकारों को पुरस्कार लौटाने की बजाए दूसरी तरीकों से हालात बदलने की कोशिश करनी चाहिए। राणा ने इस इंटरव्यू में एक शेर के जरिए अपनी बात सामने रखी थी और कहा था कि ‘चलो चलते हैं मिलजुलकर वतन पर जान देते हैं, बहुत आसान है कमरे में वंदे मातरम कहना।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here