गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए जरूर पीएं ये ड्रिंक!

0
99

pudina juceगर्मी के मौसम में भूख कम और प्यास ज्यादा लगती है। ऐसे में सिर्फ सादे पानी से ही काम नहीं चलता। एनर्जी बनाए रखने के लिए टेस्टी और ठंडे ड्रिंक्स की जरूरत पड़ती है। यह लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाए रखते हैं। वैसे तो बाजार में ढेरों किस्म के कूल ड्रिंक्स आपको मिल जाएंगे लेकिन अगर यह ड्रिंक्स घर पर ही नैचुरल तरीके से तैयार किए जाएं तो बढ़िया है।

 पुदीने का शर्बत

पुदीने का शर्बत गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है। इसे बनाने के लिए मिक्सी में पुदीना, चीनी, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें। इस पेस्ट की कम मात्रा को पानी के साथ मिलाकर गिलास में डालें और बर्फ मिलाकर सर्व करें।

ऐलोवेरा जूस

इसे पीने से एनर्जी तो मिलती है साथ ही साथ गर्मी में भी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। जूस बनाने के लिए एलोवेरा के किनारे काट लें। इसकी पत्तियों के बीच जमा गूदा निकालें। इसे मिक्सी में डालकर लेमन या ऑरेंज जूस और नमक मिलाकर पीस लें और बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें।

 लस्सी

दही में नमक,जीरा पाउडर और हींग मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसमें बर्फ मिलाकर गिलास में डालें और सर्व करें।इसे पीने से पेट की जलन और एसिडिटी दूर होती है। छाछ पीने से मोटापा दूर होता है।

बेल का शर्बत

बेल के फल का गूदा निकालकर अच्छी तरह मसल ले। इसमें शक्कर, काला नमक, जीरा पाउडर और चाट मसाला मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें।

 मैंगो मिंट लस्सी

इसे बनाने के लिए आम, शक्कर, पुदीना, इलायची पाउडर, नींबू का रस और दही को मिक्सी में अच्छे से मिक्स कर लें। आम के स्मूद हो जाने पर इसे गिलास में निकालें और बर्फ डालकर सर्व करें।

 आम का पन्ना

आम का पन्ना लू से बचने में बहुत लाभकारी है। कच्चे आम को छिलकर उबाल लें। इसमें काला नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। इसे गिलास में निकालें और बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें।

 इमली का अमला 

लू से राहत पाने का यह इफेक्टिव तरीका है। इसके लिए इमली और पानी मिलाकर दो घंटे के लिए रख दें। मिश्रण को छानकर इसमें शक्कर, कालीमिर्च पाउडर, इलायची पाउडर, काला नमक, सादा नमक, बर्फ और पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here