12GB रैम के साथ VIVO APEX लॉन्च: बटन और पोर्ट नही, ऑल डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर

0
151

चीनी स्मार्टफोन मेकर वीवो ने फ्लैगशिप सिरीज का नया स्मार्टफोन APEX 2019 पेश किया है. लगातार कुछ समय से इससे जुड़ी रिपोर्ट्स आ रही थीं. यह स्मार्टफोन क्रांतिकारी दिखता है. इसमें कोई पोर्ट्स नहीं है, कोई बटन नहीं है, न ही कोई डिस्प्ले नॉच है और न ही पंच होल डिस्प्ले. इतना ही नहीं इस  स्मार्टफोन की पूरी डिस्प्ले ही फिंगरप्रिंट स्कैनर है. यानी कहीं भी फिंगर स्कैन करेक आप इसे अनलॉक कर सकते हैं. आपको बता दें कि वीवो पहली कंपनी है जिसने अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया था.

वीवो के मुताबिक APEX 2019 में Super Unibody कर्व्ड ग्लास डिजाइन दिया गया है और इसमें 6.39 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है. यह स्मार्टफोन चारों तरफ से कर्व्ड है. बेजल्स न करे बराबर हैं और इसमें कोई हेडफोन जैक या यूएसबी पोर्ट नहीं है. फोन चार्ज कैसे होगा? वायरलेस चार्जिंग या कुछ और? आपको इस सवाल जवाब भी मिलेगा.

चार्ज कैसे होगा फोन?

Vivo APEX 2019 के रियर में मैग्नेटिक कनेक्टर दिया गया है जिसे कंपनी MagPort बता रही है. इससे आप फोन चार्ज कर सकते हैं. इस कनेक्टर के जरिए डेटा भी ट्रांसफर कर सकते हैं. हालांकि इतना सब होने के बावजूद इसमें वायलेस चार्जिंग का फीचर नहीं दिया गया है.

कोई पोर्ट या होल नहीं है तो ऑडियो का क्या होगा?

अब सवाल ये है कि कोई पोर्टस नहीं है होल नहीं है तो ऑडियो कहां से आएगा?  इसके लिए कंपनी ने बॉडी साउंडकास्टिंग टेक्नॉलजी का यूज किया है. इसके तहत डिस्प्ले स्पीकर की तरह काम करता है और यूजर्स को बेहतरीन साउंड क्वॉलिटी दी जाती है.

एक और दिलस्प पहलू ये है कि इस स्मार्टफोन की पूरी डिस्प्ले ही फिंगरप्रिंट स्कैनर की तरह काम करती है. अनलॉक करने के लिए कहीं भी डिस्प्ले पर थंब इप्रेशन देने हैं और फोन अनलॉक हो जाएगा.

कोई बटन नहीं है कैसे वॉल्यूम कंट्रोल होगा ?

इसके लिए कंपनी ने फोन के साइड में बटन की जगह कैपेसिटिव टच और प्रेशर सेंसिटिव टेक का यूज किया है. इसे सिर्फ फोर्स टच करके यूज किया जा सकेगा.

हार्डवेयर की बात करें तो Vivo APEX 2019 में टॉप स्पेसिफिकेशन्स हैं. इसमें  क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर के साथ दो मेमोरी वेरिएंट दिए जाएंगे. 256GB और 512GB स्टोरेज. यह कंपनी का पहला 5G स्मार्टफोन होगा, क्योंकि इसमें स्नैपड्रैगन 855 के साथ क्वॉल्कॉम X50 5G मोडेम भी यूज किया जाएगा.

कैमरा सेटअप की बात करें तो APEX 2019 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है जो सेंटर में है. इस फोन सेल्फी कैमरा नहीं दिखता, न ही नॉच है और न ही सेल्फी पंचहोल है. पॉप अप सेल्फी कैमरा होने की उम्मीद है. लेकिन कंपनी ने सेल्फी कैमरा के बारे में कुछ कहा ही नहीं है. ऐसा भी हो सकता है कि इसमें सेल्फी कैमरा न हो?

एक रियर कैमरा 13 मेगापिक्सल का है, जबकि दूसरे 12 मेगिपक्सल का है और एलईडी फ्लैश दिया गया है.

लॉन्च के मौके पर वीवो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्पार्क नी ने कहा है, ‘सिंप्लिसिटी और बेहतर यूजेब्लिटी को ध्यान में रखते हुए APEX 2019 में फ्यूचर स्मार्टफोन डिजाइन दिया गया है. सुपर युनिबॉडी डिजाइन और फुल डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनिंग टेक्नॉलजी और दूसरे ब्रेकथ्रू फीचर्स APEX 2019 को असाधारण स्मार्टफोन बनाते हैं’