6.3 C
New York
Saturday, April 13, 2024
spot_img

छात्रों को सड़क सुरक्षा के नियम बताएगा शिक्षा विभाग

देहरादून। प्रारम्भिक कक्षा के शिक्षकों के लिए सड़क सुरक्षा नियमों से संबंधित प्रशिक्षण साहित्य को एस.सी.ई.आर.टी. अंतिम रूप देने में जुटा है। एस.सी.ई.आर.टी. के तत्वावधान में इसके लिए चार दिवसीय कार्यशाला प्रारम्भ हो गई है। बच्चों को सड़क सुरक्षा की जानकारी देना जरूरी- पैन्यूली कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में आशारानी पैन्यूली, संयुक्त निदेशक एस.सी.ई.आर.टी. उत्तराखण्ड ने कहा कि सड़क के हर उपयोगकर्ता को सड़क पर चलने के नियमों की जानकारी का होना आवश्यक है। इसके लिए बच्चों को शुरु से ही सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी देना जरुरी है। इसीलिए एस.सी.ई.आर.टी. उत्तराखण्ड द्वारा प्रारम्भिक शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण साहित्य तैयार कर इसे अंतिम रुप दिया जा रहा है। 

सड़क सुरक्षा के राज्य समन्वयक विनय थपलियाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए व्यापक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। एस.सी.ई.आर.टी. उत्तराखण्ड द्वारा इस संबंध जागरुकता ऑडियो एवं वीडियो तैयार किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि तैयार प्रशिक्षण साहित्य के माध्यम से 350 मुख्य संदर्भदाताओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। जो लगभग 1200 प्रारम्भिक स्तर के शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। कार्यशाला में कार्यशाला में बतौर विशेषज्ञ डॉ॰ उमेश चमोला तथा डॉ॰ दिनेश रतूड़ी द्वारा कहा गया युवाओं के साथ-साथ आजकल छोटे बच्चें भी सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे है।

बच्चों के बचपन को सुखमय बनाने की दिशा में भी हमें चिन्तन करना चाहिए। 

इस अवसर पर मधुबाला रावत, उप निदेशक के साथ ही डॉ॰ हरेन्द्र सिंह अधिकारी, रेनू चौहान, डॉ॰ रमेश पन्त, दिनेश रावत, मनोधर नैनवाल, रजनी कुकरेती, रीना डोभाल, रश्मि पोखरियाल, तथा मनोज महार ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles