6.3 C
New York
Thursday, February 22, 2024
spot_img

अवैध मदरसे में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार का सीएम ने लिया संज्ञान

प्रदेश में संचालित समस्त मदरसों का सत्यापन किया जाएगा

नैनीताल जिले में अवैध मदरसे की शिकायत पर प्रशासन ने छापा मार छुड़ाए थे 24 छात्र

मदरसे के लोगों ने कुकर्म करने के प्रयास की खबरें भी बनीं चर्चा का विषय

 

नैनीताल। जिले के ज्योलिकोट के पास स्थित वीरभट्टी में एक अवैध मदरसे में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार का मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया । उन्होंने इस गंभीर विषय पर गृह विभाग को निर्देशित करते हुए तत्काल समस्त जिलों में संचालित समस्त मदरसों का सत्यापन कराने को कहा। जहां भी कोई अनैतिक कार्य हो रहा हो, वहां तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाए। इस विषय पर गृह विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं।

यह था मामला-एजेंसी से साभार

अवैध मदरसे पर प्रशासन की छापेमारी, 24 बच्चे किए मुक्त

भेड़ बकरियों की तरह ठूंसा था कमरे में

नैनीताल शहर के वीरभट्टी क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित मदरसे पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए 24 छात्रों को छुड़ाया । मदरसे में पढ़ने वाले किसी छात्र के परिजनों ने नैनीताल जिलाधिकारी को पत्र लिखकर छात्रों के साथ हो रही मारपीट और उनके साथ दुर्व्यवहार की शिकायत की थी। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश पर प्रशासन की संयुक्त टीम ने रविवार को मदरसे में छापेमारी की।

हल्द्वानी सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि छापेमारी के दौरान मदरसे में छात्रों को भेड़-बकरियों की तरह कमरों में रखा पाया गया। मदरसे में बच्चों के रहने के लिए कोई उचित व्यवस्था तक नहीं मिली। छात्रों को गंदा पानी पिलाया जा रहा था, जिससे छात्रों का स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा था। टीम को छापेमारी के दौरान रसोई में बदबूदार खाना मिला।

सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया मदरसे में 34 छात्रों का पंजीकरण है, लेकिन छापेमारी के दौरान टीम को 24 छात्र उपस्थित मिले। जबकि 10 अन्य छात्र अपने परिजनों के साथ इन दिनों घर पर है। जो छात्र मदरसे में टीम को मिले. उन्होंने बताया कि मदरसा संचालकों के द्वारा छात्रों से मारपीट की जाती है। छात्रों ने बताया मदरसे के मौलवी के बेटे इब्राहिम के द्वारा उन्हें धमकी दी जाती है कि अगर मारपीट या मदरसे में होने वाली बातों की जानकारी अपने परिजनों को बताई तो परिजनों को जान से मार दिया जाएगा।

मदरसे में स्कूली ज्ञान प्राप्त कर रहे छात्रों को मदरसा संचालकों के द्वारा पॉर्न वीडियो दिखाने का मामला सामने आया है। मदरसे में पढ़ रहे छात्रों ने बताया कि शाम को उन्हें एलईडी टीवी पर मौलाना और उनके बेटे द्वारा पॉर्न वीडियो दिखाए जाते हैं, जिसका विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की जाती है छात्रों ने बताया कि मदरसा संचालकों के द्वारा कीड़े वाला पानी पिलाया जा रहा था। जब निरीक्षण टीम ने पानी की टंकी को खोला तो सभी टंकियों में कीड़े पड़े हुए थे। बच्चों ने बताया उन्हें रोजाना इन्हीं टंकियों का पानी पिलाया जाता है। जब बच्चे इसका विरोध करते हैं तो उनके साथ मारपीट की जाती है।

मदरसे का निरीक्षण करने पहुंची सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया मदरसा बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित हो रहा है। जब उनके द्वारा मौलाना से मदरसे के दस्तावेज मांगे गए तो वह उपलब्ध नहीं करा सके। उन्होंने बताया कि मदरसे को चिट एंड फंड सोसाइटी में रजिस्टर्ड करवाने की बात कही है। परिजनों की शिकायत के बाद छापेमारी के लिए मदरसे पहुंची टीम को चौंकाने वाले तथ्य सामने मिले हैं। मदरसे में पढ़ाई कर रहे छात्रों ने बताया कि छात्रों के साथ कई बार मदरसे के लोगों ने कुकर्म करने का प्रयास किया। पूर्व में इस तरह की घटना के बाद एक छात्र मदरसा छोड़कर भाग गया था।

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह ने बताया कि मदरसा बिना रजिस्ट्रेशन के संचालित पाया गया है। सील करने की कार्रवाई की जा रही है। मदरसा संचालकों को दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles