6.3 C
New York
Saturday, April 13, 2024
spot_img

प्रदेश सरकार ने डेंगू की रोकथाम के लिए तैयार किया नया प्लान एक जगह पर 10 से अधिक मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन किये जाएंगे घोषित

डेंगू की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने तैयार किया नया प्लान ।

एक जगह पर 10 से अधिक मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन किये जाएंगे घोषित ।

कंटेनमेंट जोन मे निगरानी के लिए नोडल अधिकारी किये जाएंगे नामित ।

प्रदेश मे डेंगू मरीजों की संख्या 1130 पहुंची ।

 

देहरादून । देहरादून का रायपुर बना डेंगू का हॉटस्पॉट

स्वास्थ्य विभाग तीन दिन का स्पेशल ड्राइव चलाएगा

सरकार ने बनाया नया प्लान, एक ही जगह 10 मामले मिलने पर बनेंगे माइक्रो कंटेनमेंट जोनप्रदेश में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 1130 पहुंच गई है। इसमें 655 मामले देहरादून जिले केडेंगू की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने अब नया प्लान तैयार किया है। जिसमें कोविड की तरह डेंगू रोकथाम के लिए रणनीति बनाई गई।

एक ही जगह से डेंगू के 10 से अधिक मरीज मिलने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किए जाएंगे।जहां पर प्रत्येक घर में लार्वा नष्ट करने के लिए सफाई अभियान के साथ फॉगिंग की जाएगी। प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नामित होंगे। देहरादून में रोजाना डेंगू के मामले बढ़ने पर नगर निगम के 100 वार्डों में रोकथाम के लिए नए प्लान पर काम होगा।प्रदेश में अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 1130 पहुंच गई है। इसमें 655 मामले देहरादून जिले के हैं। अमर उजाला डेंगू से संबंधित खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित कर रहा है। इस पर प्रदेश सरकार ने संज्ञान लिया है।

डेंगू से बचाव और रोकथाम के लिए नगर निगम देहरादून के 100 वार्डों में लार्वा नष्ट करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य, नगर निगम, शहरी विकास टीमें बनेंगी। किसी मोहल्ले में डेंगू के 10 से अधिक मरीज मिलने पर उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर नोडल अधिकारी तैनात होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि देहरादून नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में डेंगू रोकथाम के लिए प्लान बनाया गया है। प्रत्येक घर में स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम की टीमें लार्वा नष्ट के लिए जाएंगी।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles