6.3 C
New York
Thursday, February 22, 2024
spot_img

ओवर स्पीड वाहनों की गति डिजिटल स्पीड हाईटेक साइन बोर्ड से होगी कंट्रोल

दून, हरिद्वार, यूएस नगर व नैनीताल में लगेंगे हाईटेक गतिसीमा बोर्ड

 

देहरादून। डिजिटल स्पीड हाईटेक साइन बोर्ड के जरिये वाहनों की गति पर अंकुश लगाया जाएगा। चार जनपदों में गतिसीमा की चेतावनी वाले हाईटेक गतिसीमा बोर्ड (डिजिटल स्पीड साइन बोर्ड) लगाए जाएंगे। यातायात निदेशालय ने इस साल 10 Digital Speed Sign Board खरीदे हैं। मुख्तार मोहसिन, पुलिस महानिरीक्षक ट्रैफिक ने कहा कि सड़क दुर्घटना का मुख्य कारण ओवरस्पीड है ।

इन जिलों में लगेंगे साइन बोर्ड

  1. देहरादून – 03

2. हरिद्वार – 03

3. ऊधमसिंहनगर – 03

4. नैनीताल – 01

क्या होता है Digital speed Sign Board –

रडार स्पीड साइन बोर्ड गतिसीमा का एक हाईटेक उपकरण होता है जो सड़क पर लगाया जाता है ताकि वाहन चालकों को उनकी गाड़ी की गति की सूचना मिल सके। यह साइन बोर्ड रडार तकनीक का उपयोग करता है जो आगे आ रहे वाहनों की गति को मापने के लिए होती है।

जब कोई वाहन इस साइन बोर्ड के पास से गुजरता है, तो उसकी गति साइन बोर्ड पर प्रदर्शित हो जाती है। जैसे अगर गति सीमा 20 निर्धारित की गई है ।यह 20 तक Amber लाइट ब्लिंक करेगा और अगर 20 से ऊपर किसी वाहन चालक की गति होगी तो यह लाल लाइट ब्लिंक करेगा । यह एक सुरक्षा उपाय के रूप में भी काम करता है क्योंकि यह वाहन चालकों को अपनी गाड़ी की गति को निर्धारित गति में रहने के लिए प्रेरित करता है और सुरक्षित गति चेतावनी प्रदर्शित करता है।

मुख्तार मोहसिन ने बताया कि Digital Speed Sign Board पर अपने वाहन की गति सीमा देखने के पश्चात वाहन चालकों पर एक मनोवैज्ञानिक दबाव आयेगा ।

अगर उनके वाहन की रफ्तार अधिक होगी तो वह अपने वाहन की रफ्तार को स्वयं से कम कर लेंगे। इसके साथ ही यदि किसी वाहन में बच्चे उक्त बोर्ड को देखेंगे तो वह अपने माता-पिता या संरक्षक को बतायेगे कि आपके वाहन की अधिक है या कम जिससे वह बच्चे भविष्य के लिए गति-सीमा के पालन हेतु प्रेरित होगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles