6.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024
spot_img

वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत सीमान्त जिले के 8 गांव सड़क से जुड़ेंगे : गणेश जोशी

119 करोड़ की लागत से वाइब्रेंट विलेज तक पहुंचेगी सड़क

पीएमजीएसवाई के तहत आपदा में क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण कार्य जल्द पूरा करें

देहरादून। ग्राम्य विकास मंत्री ने कहा कि वाइब्रेंट विलेज के तहत पिथौरागढ़ जिले के 8 गांवों टिडान, सीपू ,मार्चा, रोंगकांग, पांचू, गूंथ, टोला, खिमलिंग को सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। इन सड़क मार्ग की लंबाई 43.96 किलोमीटर है और इसके लिए केंद्र ने 119 करोड़ रुपए स्वीकृत किए है।

ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने शुक्रवार को पीएमजीएसवाई के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। बैठक में विभागीय मंत्री ने कहा कि पीएमजीएसवाई के तहत आपदा में क्षतिग्रस्त सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जाए।

उन्होंने सड़कों के अवशेष निर्माण कार्यों में तेजी लाने तथा पीएमजीएसवाई के अंतर्गत सभी सड़कों के कार्यों को तय समय सीमा के भीतर करने के निर्देश दिए। मंत्री ने पीएमजीएसवाई के अंतर्गत सड़कों, पुलों के निर्माण कार्यों की समयबद्ध समीक्षा की करने के निर्देश भी दिये।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 250 से अधिक जनसंख्या वाले गांवों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जा रहा है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा जहां पूर्व में 103 सड़क स्वीकृत हुई थी। वहीं 108 नई सड़क 978 करोड़ की लागत से बनेगी।

ग्रामीण विकास मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की तर्ज पर प्रदेश के वे गांव जिनकी आबादी 250 से कम है और जो पीएमजीएसवाई या किसी अन्य योजना में नहीं आने के कारण सड़क मार्ग से वंचित थी।

उसके लिए धामी सरकार की ओर से मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना शुरू की गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, पर्यटन, आर्थिकी और सामाजिक सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए योजना की शुरुआत की गई है। मंत्री ने कहा कि निश्चित ही इसके लागू होने के बाद 250 और 150 तक की आबादी के गांव मुख्य मार्ग से जुड़ेंगे।

इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी कर्मेन्द्र सिंह, मुख्य अभियंता आरपी सिंह उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles