6.3 C
New York
Sunday, March 3, 2024
spot_img

उत्तरॉचल मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन ने दी हड़ताल की चेतावनी

डीजी स्वास्थ्य को भेजा ज्ञापन.कहा, एक सप्ताह में बुलाएं विभागीय पदोन्नति की बैठक

देहरादून। उत्तरॉचल मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्ट्रीयल एसोसिएशन ने संवर्ग के कार्मिकों की पदोन्नति नही होने पर हड़ताल की चेतावनी दी है। डीजी स्वास्थ्य को भेजे ज्ञापन में मांग की है कि यदि एक सप्ताह के भीतर विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित नहीं बुलाई तो प्रदेश स्तरीय आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष रजनी रावत ने कहा कि वर्ष 2022 में कनिष्ठ सहायक से वरिष्ठ सहायक में पदोन्नत हेतु निर्गत की गयी सूची में कई कनिष्ठ सहायकों को पदोन्नति प्रदान नही की गयी है जबकि वह पदोन्नति हेतु पूर्ण अर्हता रखते है।

उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव की आचार संहित लागू होने से पूर्व संवर्ग के सभी रिक्त पदों पर शीघ्रातिशीघ्र पदोन्नति प्रदान की जाये ।

विषय:-

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं प०क० विभाग के मिनीस्ट्रीयल संवर्ग के विभिन्न पदों पर पदोन्नति किये जाने के सम्बन्ध में।

महोदया,

उपरोक्त विषयक उत्तरॉचल मेडिकल एण्ड पब्लिक हैल्थ मिनीस्ट्रीयल एसोसिऐशन, उत्तराखण्ड की लम्बित मांगों के निस्तारण के सम्बन्ध में दिनांक 27.07.2023 को संगठन एवं आपके मध्य चिकित्सा स्वास्थ्य एवं प०क० विभाग के मिनीस्ट्रीयल संवर्ग के विभिन्न पदों पर पदोन्नति के सम्बन्ध में हुयी वार्ता के क्रम में संगठन पुनः आपके संज्ञान में लाना चाहता है कि आतिथि तक संवर्ग के कार्मिकों की पदोन्नति नही होने के कारण संवर्ग के अनेक सदस्य / कार्मिक विगत कई समय से पदोन्नति हेतु पूर्ण अर्ह होने एवं पद रिक्त होने के बावजूद भी पदोन्नति से वंचित है इस हेतु संगठन द्वारा बार-बार मांग की जा रही है । परन्तु महानिदेशालय स्तर से संवर्ग के कार्मिकों की पदोन्नति न होने के कारण कार्मिकों को मानसिक एवं आर्थिक हानि हो रही है जिससे सम्बन्धित कार्मिकों में काफी आक्रोश व्याप्त है। उक्त सम्बन्ध में पुनः निम्नानुसार आपके संज्ञान में लाना है कि-

वर्ष 2022 में कनिष्ठ सहायक से वरिष्ठ सहायक में पदोन्नत हेतु निर्गत की गयी सूची में कई कनिष्ठ सहायकों को पदोन्नति प्रदान नही की गयी है जबकि वह पदोन्नति हेतु पूर्ण अर्हता रखते है मात्र इस तथ्य का संज्ञान लेते हुये पदोन्नति से वंचित रखा गया है कि सम्बन्धित कार्मिकों की गोपनीय आख्या में सम्बन्धित कार्यालयाध्यक्ष के स्तर से वर्गीकरण नही किया गया है जिसके फलस्वरूप कार्मिकों को पदोन्नति से वंचित किये जाने पर सम्बन्धित कार्मिकों आर्थिक एवं मानसिक क्षति के साथ-साथ आगामी पदोन्नति हेतु अर्हकारी सेवा की भी क्षति हुयी है, वर्तमान में पदोन्नति प्रक्रिया प्रारम्भ न होने के कारण वर्तमान में भी अत्याधिक क्षति हो रही है तथा प्रत्यावेदन आतिथि तक विभागीय पदोन्नति/ चयन समिति के समक्ष निर्णय लिये जाने हेतु लंबित है।

इस सम्बन्ध में संगठन आपसे अनुरोध करता है कि विगत वर्ष में पदोन्नति से वंचित सम्बन्धित कार्मिकों को नोशनल पदोन्नति प्रदान की जाये।

. संगठन द्वारा अपने पत्र संख्या उ.मे.मिनी. एसो. / 2022-23/009 दिनांक 29.07.2023 एवं पुनः प्रेषित पत्र संख्या उ.मे.मिनी. एसो. / 2022-23/14 दिनांक 13.09.2023 के माध्यम से संवर्ग के सभी पदो पर पदोन्नति किये जाने हेतु अनुरोध किया गया था तथा इस सम्बन्ध में प्रान्तीय कार्यकारिणी द्वारा कई बार मौखिक वार्ता भी की गयी है परन्तु महानिदेशालय स्तर से पदोन्नति प्रक्रिया लंबित है ।

संगठन आपसे अपेक्षा करता है कि आगामी लोकसभा चुनाव की आचार संहित लागू होने से पूर्व संवर्ग के सभी रिक्त पदों पर शीघ्रातिशीघ्र संवर्ग के कार्मिकों को पदोन्नति प्रदान की जाये ।

अतः संगठन को आशा ही नही अपितु पूर्ण विश्वास है कि आप द्वारा मिनीस्ट्रीयल संवर्ग के कार्मिकों के हित में न्यायसंगत निर्णय लेते हुये पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। इस सम्बन्ध में यदि एक सप्ताह के भीतर विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित किये जाने हेतु तिथि प्रदान करते हुये पदोन्नति प्रदान नही की जाती है तो ऐसी स्थिति में संगठन को विवश होकर जनपद स्तर से महानिदेशालय स्तर तक आन्दोलनात्मक कार्यवाही हेतु बाध्य होना पड़ेगा जिसके लिये संगठन का कोई उत्तरदायित्व नही होगा ।

Rajaz 26-1077

रजनी रावत ok ०/८ (प्रदेश अध्यक्ष)

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles