आज से शुरू होगी हेमकुंड साहिब यात्रा, लगेंगे बाबा के जयकारे

0
463

जोशीमठ (चमोली)।जलप्रलय के बाद से बंद पड़ी हेमकुंड साहिब की तीर्थयात्रा शनिवार से शुरू हो जाएगी। यात्रा के लिए शासन-प्रशासन ने पूरी तैयारी का दावा किया है, लेकिन इलाके में मौसम बिगड़ गया है।
शुक्रवार दोपहर से छाए घने बादल शाम को बरसने लगे। इलाके में ठंड भी बढ़ गई है। मौसम के बिगड़े मिजाज से गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी और प्रशासन की पेशानी पर बल पड़ गए हैं। घने बादलों से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं।

यदि बारिश अधिक होती है तो गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब के पैदल ट्रैक पर दुश्वारियां बढ़ जाएंगी। रास्ते पर फिसलन बढ़ेगी और जलभराव की स्थिति पैदा हो जाएगी। गोविंदघाट में अभी भी कई जगहों पर मलबा पड़ा हुआ है। बारिश अधिक होने पर अलकनंदा नदी का जलस्तर बढ़ने से गोविंदघाट में निर्मित अस्थायी पुल को भी खतरा हो सकता है।


वैसे, तय कार्यक्रम के मुताबिक उत्तराखंड के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा शनिवार सुबह नौ बजकर बीस मिनट पर पहले पड़ाव गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब यात्रियों के जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। अब तक 400 तीर्थयात्री जोशीमठ और गोविंदघाट पहुंच गए हैं। हेमकुंड साहिब में 22 को सुबह साढे़ नौ बजे पहली अरदास होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here