याद किए गए राधाकृष्णन

0
149

ऋषिकेश :नगर व आसपास क्षेत्र के सभी विद्यालयों में शिक्षक दिवस पर डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उनके आदर्शो पर चलने का आह्वान किया गया।

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के योग विभाग ने शिक्षक दिवस पर पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. जेएस बिष्ट को सम्मानित किया गया। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. पीएस मखलोगा, योगी राज कर्णपाल महाराज, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री राजपाल खरोला, डॉ. जयप्रकाश कंसवाल, डा. वीके अग्रवाल, सुरेंद्र रयाल आदि उपस्थित थे। सरस्वती विद्या निकेतन जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाचार्य विमला रावत ने छात्रों को शिक्षक दिवस की महत्ता से अवगत कराया। इस दौरान आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में शिवा शर्मा प्रथम, सोनम नौटियाल द्वितीय एवं शिवम शर्मा ने तृतीय स्थान पाया। ओआइएमटी में आयोजित कार्यक्रम में निदेशक डॉ. आदित्य गौतम ने छात्रों से डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शो पर चलने का आह्वान किया। छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। लायंस क्लब देवभूमि ने भी शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने के लिए शिक्षक वेदप्रकाश शर्मा, जेएस बिष्ट, देवराज चौहान, पुरुषोत्ताम बिजल्वाण, कमलेश गुप्ता, ऊषा कुशवाह एवं परमजीत कौर को क्लब अध्यक्ष विनय मारिया ने सम्मानित किया। हरिचंद गुप्ता आदर्श कन्या इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य पूनम रानी शर्मा ने छात्राओं को शिक्षक दिवस का महत्व बताया। नालंदा शिक्षण संस्थान में प्रबंधक महावीर उपाध्याय, दून पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य स्वाति पांडे, पंजाब सिंध क्षेत्र इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य पीके शर्मा, गंगोत्री विद्या निकेतन विद्यालय में प्रधानाध्यापिका चंद्रावती शास्त्री, टीएचडीसी हाईस्कूल में संस्थान के निदेशक कार्मिक एसके विश्वास, योगेंद्र पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य मीता चटर्जी ने छात्रों को शिक्षक दिवस मनाने का महत्व बताया। वहीं परमार्थ गुरुकुल में भी शिक्षक दिवस पर ऋषिकुमारों ने संस्कृत के माध्यम से बेहतर देश एवं समाज के निर्माण का संकल्प लिया। इस दौरान डॉ. प्रिया सिंह, राम महेश मिश्र सहित परमार्थ के सभी शिक्षक उपस्थित रहे।

डोईवाला: राजकीय हाईस्कूल बड़कोट में प्रधानाचार्य हेतराम डंगवाल व वरिष्ठ शिक्षक चंदन सिंह बिष्ट ने गुरु की महत्ता पर प्रकाश डाला। दून पब्लिक स्कूल भानियावाला, आर्य कन्या इंटर कॉलेज डोईवाला, राजकीय डिग्री कॉलेज डोईवाला में भी शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। हरज्ञान चंद सरस्वती शिशु मंदिर में विधायक प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा संस्कारों की जननी है। बच्चों में शिक्षा के साथ संस्कार जरूरी है। इस अवसर पर प्रधानाचार्य रोशन लाल अग्रवाल, शकुंतला बिंजोला, आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here