हरिद्वार में हाईवे पैक, जबरदस्त जाम

0
122

हरिद्वार: कांवड़ मेले के समापन पर पहुंचने से पहले हरिद्वार में हजारों डाक कांवड़ वाहन पहुंच गए। बड़ी संख्या में दो पहिया और चार पहिया डाक कांवड़ वाहनों के आने से पूरा हाईवे पैक हो गया। घंटों वाहन हाईवे पर फंसे रहे। हरिद्वार-देहरादून हाईवे पूरी तरह जाम है। गाड़ियां जहां-तहां फंसी हुई हैं। इसका असर शहरी क्षेत्र पर भी पड़ा, शहरी यातायात भी कई जगहों पर देर तक बाधित रहा। शनिवार देर रात शुरू हुई ये स्थिति रविवार अपरान्ह तक बनी रही। कई जगहों पर हालात से निपटने में नाकाम पुलिस जाम में फंसे लोगों को उनके हाल पर छोड़ मौके से हट गई।

डाक कांवड़ वाहनों के आने के साथ ही हरिद्वार में हर साल हाईवे पर जाम लग जाता है। इस साल भी स्थिति जुदा नहीं रही। शनिवार शाम से हाईवे पर जबरदस्त तरीके से जाम लगना शुरू हो गया। डाक कांवड़ के छोटे बड़े हजारों वाहन हरिद्वार आ गए। शनिवार से लगा जाम रविवार को भी जारी रहा। रात से हालात यह थे कि वाहन एक इंच आगे नहीं खिसक पाए। हरिद्वार-ऋषिकेश के बीच का सफर घंटों में बदल गया। डाक कांवड़ वाहनों के बीच कई स्थानीय लोगों के वाहन भी जाम में फंस गए। उत्तारी हरिद्वार से शुरू हुआ जाम चंडीचौक पहुंचने तक विकट हो गया। सोमवार को शिवरात्रि के चलते शिवालयों में जलाभिषेक होना है इसलिए डाक कांवड़ वाहन जाने की जल्दी में थे, इसलिए वाहन चालक लाइन को तोड़ते रहे। इससे पूरी तरह स्थिति नियंत्रण से बाहर रही। चंडीचौक से कनखल जाने में ही दो घंटे तक लग गए। शाम तक पूरा हाईवे कांवड़ वाहनों से खचाखच भरा हुआ था।

हिल बाइपास मार्ग भी खुला

हाईवे पर लगे जबरदस्त जाम के चलते पुलिस ने दुपहिया डाक कांवड़ वाहन को हिल बाईपास मार्ग से भी जाने दिया। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि यह व्यवस्था भी बहुत कारगर नहीं हुई। समानांतर बसें हरिद्वार शहर में आवागमन के रास्ते वैसे भी बहुत ज्यादा नहीं है।

डीएम चंपावत भी फंसे

हाईवे पर जाम के चलते डीएम चंपावत भी घंटों जाम में फंसे रहे। चंडीचौक पर डीएम की गाड़ी घंटों फंसी रही। फिर चालक ने वाहन को बिरला घाट की तरफ मोड़ दिया, लेकिन वहां भी डाक कांवड़ वाहनों की भारी भीड़ थी, पुलिस ने वाहन को वहां से लौटा दिया। डीएम की गाड़ी बामुश्किल जाम से निकल पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here