बिहार चुनाव: लोजपा ने जारी की उम्मीदवारों की सूची

0
80

biharराजग के प्रमुख घटक लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने आज बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की जिनमें केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई और भतीजे का नाम शामिल है। केन्द्रीय मंत्री के भाई पशुपति कुमार पारस को अलौली सुरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पारस लोजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष हैं। लोजपा प्रमुख के भाई एवं लोकसभा सदस्य रामचन्द्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज कल्याणपुर सुरक्षित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से किस्मत आजमायेंगे।

पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि सीट बंटवारे के तहत लोजपा को 40 सीटें मिली हैं और इनमें से 29 सीटों पर भाजपा और राजग के अन्य सहयोगी दलों के साथ आम सहमति है जबकि बाकी अन्य 11 सीटों को तय करने के लिए बातचीत चल रही है। चिराग पासवान लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के पुत्र हैं। गाविंदगंज सीट से राजू तिवारी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। वह पूर्व विधायक राजन तिवारी के भाई हैं जिन पर अनेक आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिन अन्य सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई उनमें विभूतिपुर से रमेश सिंह, चेरिया बरियारपुर से अनिल चौधरी, सिकंदरा से सुभाष चन्द्र बोस, जमालपुर से हिमांशु कुमार, नाथनगर से अमर कुशवाहा, फतुहा से सतेन्द्र सिंह, त्रिवेणीगंज से विजय पासवान, सोनवरसा से सरिता पासवान और सिमरी बख्तियारपुर से युसूफ खान शामिल हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होगा जो 12 अक्तूबर से शुरू हो कर पांच नवंबर को समाप्त होगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गत सोमवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजग में सीटों के बंटवारे की घोषणा की थी जिसके मुताबिक भाजपा 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि उसकी सहयोगी लोजपा 40 सीटों पर, जीतन राम मांझी की ‘हम’ 20 सीटों पर और उपेन्द्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here